Karwa Chauth 2024 Date Moonrise Time- करवा चौथ का व्रत कल, जानें चांद निकलने का समय और पूजा का शुभ मुहूर्त

4 1 8
Read Time5 Minute, 17 Second

Karwa Chauth 2024 Date:कल देशभर में करवा चौथ का पर्व मनाया जाएगा. भगवान श्रीकृष्ण ने द्रौपदी को और शिव ने पार्वती को इस व्रत के बारे में बताया था. करवा चौथ का व्रत कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. इस दिन मूलतः भगवान गणेश, मां गौरी और चंद्रमा की पूजा की जाती है. चंद्रमा को सामन्यतः आयु, सुख और शांति का कारक माना जाता है. इसलिए चंद्रमा की विधिवत पूजा कर सुहागनें वैवाहिक जीवन में सुख, शांति और पति की लंबी आयु की कामना करती हैं.

करवा चौथ व्रत तिथि और मुहूर्त (Karwa Chauth 2024 Shubh Muhurt)
पंचांग के अनुसार, कार्तिक कृष्ण चतुर्थी तिथि 20 अक्टूबर को सुबह 06.46 बजे से शुरू होगी और 21 अक्टूबर को सुबह 04.16 बजे तक रहेगी. ऐसे में करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर दिन रविवार को रखा जाएगा. करवा चौथ पर पूजा का शुभ मुहूर्त 20 अक्टूबर की शाम 5 बजकर 46 मिनट से शाम 7 बजकर 02 मिनट तक रहेगा.

चंद्रोदय का चंद निकलने का समय(Karwa Chauth 2024 moonrise time)
करवा चौथ पर चंद्रोदय का समय शाम 08 बजकर 15 मिनट बताया जा रहा है. दिल्ली में चंद्रोदय रात 9 बजकर 10 मिनट पर हो सकता है, जिसके बाद महिलाएं चंद्रमां को अर्घ्य देने के बाद व्रत खोल सकती हैं.

करवा चौथ की पूजन विधि(Karwa Chauth 2024 puja vidhi)
पूजा के लिए एक स्वच्छ स्थान पर चौकी पर सफेद कपड़ा बिछाएं. इस पर गौरी मां की प्रतिमा स्थापित करें. करवा, दीपक और पूजन सामग्री भी यहां रखें. पूजा में एक कलश को जल से भरकर रखें। इस पर दीपक जलाएं. करवा पर रोली, अक्षत, सिंदूर और फूल अर्पित करें. विधिवत पूजा के बाद करवा चौथ की कथा सुनना या पढ़ना अत्यंत महत्वपूर्ण होता है. कथा सुनते समय हाथ में जल और अक्षत लेकर बैठें. रात में चंद्रमा के दर्शन के बाद ही व्रत का समापन होता है. चंद्रमा को जल अर्पित करें और उसे अर्घ्य दें. पति की लंबी उम्र और सुख-समृद्धि की कामना करें. चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद पति को जल से अर्घ्य दें. पति के हाथ से पानी पीकर व्रत तोड़ें.

Advertisement

करवा चौथ के व्रत के नियम और सावधानियां
करवा चौथ का केवल सुहागनें या जिनका रिश्ता तय हो गया है, उन्हें ही रखना चाहिए. यह व्रत सूर्योदय से चंद्रोदय तक रखा जाएगा. यह व्रत निर्जला या विशेष परिस्थितियों में जल के साथ रखा जा सकता है. व्रत रखने वाली महिलाओं को काला या सफेद वस्त्र पहनने से बचना चाहिए. आप लाल या पीला वस्त्र पहन सकते हैं. इस दिन पूर्ण श्रंगार और पूर्ण भोजन जरूर करना चाहिए.

सुख-शांति के लिए उपाय(Karwa Chauth 2024 upay)
मध्य रात्रि को पीले वस्त्र धारण कर भगवान गणेश के समक्ष घी का दीपक जलाएं. उन्हें पीला वस्त्र और हल्दी की दो गांठ अर्पित करें. इसके बाद "ॐ गं गणपतये नमः" का जाप करें. पीले वस्त्र में हल्दी की गांठ बांधकर अपने पास रख लें.

पति-पत्नी में प्रेम बढ़ाने के लिए उपाय
करवा चौथ की रात को पीले या लाल वस्त्र धारण कर एक लोटा जल में सफेद चंदन मिलाएं. नजर नीची करके चन्द्रमा को अर्घ्य दें. इसके बाद शिवजी का ध्यान करके निम्न मंत्र का जप करें. "ॐ उमामहेश्वराभ्याम नमः". मंत्र का जप करने के बाद वैवाहिक जीवन में प्रेम बढ़ाने की प्रार्थना करें.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

India vs Pakistan T20 Emerging Teams Asia Cup 2024: भारतीय टीम ने की जीत से शुरुआत, रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान को हराया

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now